Article
Add this post to favorites

आपके बच्चों के विकास की महत्वपूर्ण अवस्थाएं

विकास मानक छोटी उम्र में आपके बच्चे के सीखने, खेलने, बोलने या कार्य करने के बारे में संदर्भित करते हैं और उसके समग्र विकास के मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

5 mins  read

विकास की अवस्था में इस बात का उल्लेख है कि आपके बच्चे को निश्चित उम्र में कैसे सीखना, खेलना, बोलना या कार्य करना चाहिए और यह उसके समग्र विकास का मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करता है। अपने बच्चे के विकास की अवस्थावों का मूल्यांकन करने के लिए नीचे दी गई चेेकलिस्ट का संदर्भ लें।

Age 2 Years
सामाजिक/
भावात्मक
अवस्थाएं
भाषा/
संवाद
अवस्थाएं
सीखना,
सोचना
और समस्या-समाधान
करने की अवस्थाएं
शारीरिक
विकास
अवस्था
  • दूसरों की नकल करना
  • अन्य बच्चों के साथ उत्साहित हो जाते हैं
  • स्वतंत्र रूप से कुछ करने की प्रवृत्ति बढ़ती हैं
  • निडर व्यवहार दिखाते हैं
  • नाम बताने पर चीजों एवं चित्रों पर इशारा करते हैं
  • परिचित लोगों एवं शरीर के अंगों के नाम जानते हैं
  • वाक्य को 2-4 शब्दों में कह सकते हैं
  • सामान्य निर्देशों का पालन कर सकते हैं
  • बातचीत में शब्दों को दोहराते हैं
  • छिपी हुई वस्तुओं को 2-3 परतों के नीचे से भी खोज सकते हैं
  • आकृतियों एवं रंगों के बीच अंतर करना शुरू करते हैं और उन्हें एक दूसरे से अलग कर सकते हैं
  • परिचित पुस्तकों से वाक्य एवं काव्य को पूरा कर सकते है
  • सरल बनाने-विश्वास करने वाले गेम खेल सकते हैं
  • चार या अधिक ब्लाॅकों के टाॅवर बना सकते हैं
  • एक हाथ का इस्तेमाल दूसरे हाथ से ज़्यादा हो सकता है
  • दो चरणों में निर्देशों का पालन कर सकते हैं जैसे कि ’’अपने खिलौने उठाओं और उन्हें अलमारी में रखो’’
  • चित्र वाली पुस्तकों में जैसे बिल्ली, पक्षी या कुत्ते में उसका नाम ले सकते हैं
  • बिना किसी सहायता के फर्नीचर के ऊपर चढ़ सकते हैं और नीचे उतर सकते हैं
  • सहायता करके सीढ़ियों पर चढ़ एवं उतर सकते हैं
  • हाथ से गेंद को फैंक सकते हैं
  • सीधी रेखाओं एवं वृत्तों को बना या काॅपी कर सकते हैं
Age 3 Years
सामाजिक/
भावात्मक
अवस्थाएं
भाषा/
संवाद
अवस्थाएं
सीखना,
सोचना
और समस्या-समाधान
करने की अवस्थाएं
शारीरिक
विकास
अवस्था
  • दूसरों की नकल करना
  • बिना प्रेरित किये दोस्तों की तरफ स्नेह हो सकता है
  • रोने वाले दोस्त के लिए चिंता दिखा सकते हैं
  • खेलनें में घूम सकते हैं और कुछ चीजों जैसे ‘‘मेरा’’ और ‘‘उसका’’ या ‘‘उसकी’’ को समझ सकते हैं
  • भावनाओं में बदलाव दिखाते हैं
  • मां और पिताजी से अलग होने की चिंता नहीं होती है
  • दिनचर्या में बड़े बदलाव से परेशान हो सकते हैं
  • खुद कपड़े पहन एवं खोल सकते हैं
  • 2-3 चरणों के निर्देशों का पालन कर सकते हैं
  • अधिक परिचित वस्तुओं का नाम ले सकते हैं
  • ‘‘अन्दर’’, ‘‘ऊपर’’ और ‘‘नीचे’’ जैसे शब्दों को समझ सकते हैं
  • पहला नाम, आयु एवं लिंग बोल सकते हैं
  • दोस्त का नाम ले सकते हैं
  • शब्द जैसे ‘‘मैं’’, ‘‘मुझे’’, ‘‘हम’’ और ‘‘तुम’’ या कुछ बहुवचन (कारें, कुत्ते एवं बिल्लियां) बोल सकते हैं
  • 2-3 वाक्यों का उपयोग करके संवाद कर सकते हैं
  • बटन के साथ खिलौनों, लीवर्स एवं चालित पुर्जों को संचालित कर सकते हैं
  • खिलौनों एवं वस्तुओं के साथ खेल सकते हैं
  • 3-4 पीस पहेलियां कर सकते हैं
  • पेंसिल या रंगीन खड़िया के साथ सर्कल की नकल करते हैं
  • एक बार में एक बुक के पेज को मोड़ सकते हैं
  • छह से अधिक ब्लाॅकों के टाॅवर बना सकते हैं
  • पेंच और बिना पेंच जार के ढक्कन या दरवाजे के हैंडल को खोल सकते हैं
  • अच्छी तरह दौड़ते एवं चढ़ते हैं
  • तिपहिया साइकिल चला सकते हैं
  • प्रत्येक सीढ़ी पर एक पैर का उपयोग करके सीढ़ियांें का उपयोग कर सकते हैं
Age 4 Years
सामाजिक/
भावात्मक
अवस्थाएं
भाषा/
संवाद
अवस्थाएं
सीखना,
सोचना
और समस्या-समाधान
करने की अवस्थाएं
शारीरिक
विकास
अवस्था
  • नई चीज करने में मजा आता है
  • खेलते समय अपनी भूमिका का मजा लेते हैं
  • बनावटी कार्य में अधिक रूचि लेते हैं लेकिन प्रायः वास्तविक एवं बनावटी चीजों के बीच के अंतर नहंी बता सकते हैं
  • अन्य बच्चों के साथ सहयोग करते हैं और अकेले खेलने के बजाय दूसरों के साथ खेलते हैं
  • अपनी पसंद एवं नापसंद के बारे में बात करते हैं
  • बुनियादी व्याकरण नियमों को जानते हैं जैसे ‘‘वह’’ और ‘‘वह’’ का सही ढंग से उपयोग करना।
  • याद करके एक गीत या कविता गा सकते हैं
  • कहानियां सुना सकते हैं
  • पहला एवं अंतिम नाम बोल सकते हैं
  • कुछ रंगों एवं संख्याओं को नाम दे सकते हैं
  • संख्या गिनने का विचार होता है
  • समय की परिकल्पना को समझना शुरू करते हैं
  • कहानी के भाग याद करते हैं
  • ‘‘समान’’ और ‘‘अलग’’ के विचार को समझते हैं
  • कुछ बड़ें अक्षरों को काॅपी करना शुरू करते हैं
  • बोर्ड या कार्ड गेम खेल सकते हैं
  • एक पैर पर दो सैंकेड तक खड़े हो सकते हैं
  • कूद सकते हैं
  • अधिकांशतः बाउंस बाल को पकड़ सकते हैं
  • अपने भोजन को मिला सकते हैं

 

Age 5 Years
सामाजिक/
भावात्मक
अवस्थाएं
भाषा/
संवाद
अवस्थाएं
सीखना,
सोचना
और समस्या-समाधान
करने की अवस्थाएं
शारीरिक
विकास
अवस्था
  • दोस्तों को खुश करना और उनके जैसा बनना चाहते हैं
  • अधिकतर नियमों से सहमत होते हैं
  • गाना, नृत्य एवं अभिनय करना पसंद करते हैं
  • वास्तविक एवं तैयार की गई चीजों के बीच अंतर कर सकते हैं
  • अधिक आजादी दिखाते हैं (स्वयं खेलने के लिए नजदीक में जा सकते हैं)
  • कभी मांग करते हैं और कभी बहुत सहयोगी हो जाते हैं
  • स्पष्ट बोल सकते हैं
  • पूर्ण वाक्य का उपयोग करके साधारण कहानी सुना सकते हैं
  • भविष्य काल का उपयोग कर सकते हैं जैसे उदाहरण के लिए ‘‘पापा यहां होंगे’’
  • नाम और पता बोल सकते हैं
  • 10 या उससे अधिक चीजों को गिन सकते हैं
  • कुछ अक्षरों या संख्याओं की काॅपी कर सकते हैं
  • त्रिकोण एवं अन्य आकृृतियों की नकल कर सकते हैं
  • प्रतिदिन उपयोग होने वाली चीजों को जानते हैं
  • 10 सेकेंड या उससे अधिक समय के लिए एक पैर पर खड़े हो सकते हैं
  • रस्सी कूद कर सकते हैं
  • चम्मच का उपयोग करते हैं
  • स्वयं शौचालय का उपयोग कर सकते हैं
  • झूल एवं चढ़ सकते हैं

प्री-स्कूल के बच्चों को जीवन की इस अवस्था में उच्च पोषण की ज़रूरत होती है। समग्र विकास और सही सेहत संतुलित भोजन पर निर्भर करती है। इसलिए अवस्थावार विकास में किसी भी देरी से बचने के लिए अपने नन्हें लाडलों को पोषक तत्वों से भरपूर भोजन देना सुनिश्चित करें।

free-sample-product-range-banner

FREE SAMPLE

Please fill the form to request for a free sample